इस बार बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन? सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

Board Exam Offline Mode

CBSC,ICSE समेत लगभग सभी बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल 2022 से शुरू होने जा रही हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSC), ICSE Board, UP Board, RBCE Board,MH board समेत अन्य सभी राज्य बोर्ड परीक्षाएं लेने जा रहे हैं। केवल ऑफ़लाइन मोड। लेकिन कोरोना काल में ऑफलाइन बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग उठ रही है. इस मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिस पर शीर्ष अदालत सुनवाई के लिए तैयार है. ताजा जानकारी के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट द्वारा सीबीएसई आईसीएसई बोर्ड की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर बुधवार 23 फरवरी 2022 को सुनवाई होगी.

इस बार बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन? सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई
इस बार बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन? सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

23 फरवरी को सुनवाई

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) एनवी रमना ने मामले को न्यायमूर्ति एएम खानविलकर की पीठ के पास भेज दिया है। न्यायमूर्ति खानविलकर की अध्यक्षता वाली पीठ ने याचिकाकर्ता से याचिका की एक प्रति सीबीएसई और मामले में अन्य सभी प्रतिवादियों को अग्रिम रूप से देने को कहा है। इस रिट याचिका में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्डों के अलावा अन्य सभी राज्य बोर्डों को प्रतिवादी बनाया गया है।

देश में कोरोना के मामले कम होने के साथ स्कूल, कॉलेज खोल दिए गए हैं। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और विभिन्न राज्यों की बोर्ड इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड से कराने की तैयारी कर रहे हैं।

इस बार बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन? सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई
इस बार बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन? सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

ऐसे बोर्ड परीक्षाओं को ऑफलाइन मोड पर रद्द कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए CBSE और कई अन्य बोर्ड की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द करने की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करेगा।

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एएम खानविल्कर, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस सीटी रविकुमार की खंडपीठ ने कहा कि याचिका की अग्रिम प्रति CBSE और अन्य संबंधित प्रतिवादियों के स्थायी वकील को दी जाए। याचिकाकर्ता अनुभा श्रीवास्तव सहाय की ओर से पेश वकील ने मामले को रखा और पीठ से इस पर तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया।

CBSE की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से होनी है शुरू

याचिका में CBSE और विभिन्न शिक्षा बोर्ड को अन्य माध्यमों से परीक्षा कराने के निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। CBSE और अन्य शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के लिए ऑफलाइन माध्यम से बोर्ड परीक्षाएं कराने का प्रस्ताव दिया है। CBSE 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए 26 अप्रैल से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने जा रही है।

बता दें कि एक्टिविस्ट अनुभा श्रीवास्तव सहाय ने ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इसमें कहा गया है कि कोर्ट CBSE, ICSE, NIOS और राज्य बोर्डों को 10वीं व 12वीं की परीक्षा को ऑफलाइन की बजाय अन्य वैकल्पिक व्यवस्था करने को कहें। छात्रों के मूल्यांकन के फार्मूले को तय करने के लिए एक समिति गठित की जाए। वहीं, तय समय सीमा में रिजल्ट घोषित करने के लिए निर्देश भी दें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page