ई श्रम कार्ड 1000 का पेमेंट आज आ ही गया, यहाँ से देखे अपना पैसा Direct Link

ई श्रम कार्ड 1000 का पेमेंट आज आ ही गया, यहाँ से देखे अपना पैसा Direct Link

ई श्रम कार्ड 1000 का पेमेंट आज आ ही गया, यहाँ से देखे अपना पैसा Direct Link

ई श्रम कार्ड 1000 : ई-श्रम योजना के तहत पंजीकृत सभी श्रमिकों को प्रति माह 1000 का आर्थिक लाभ दिया जाता है। इसके लिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर काम कर रही है और सरकार इस योजना के तहत भत्ते की राशि भेजने का कार्यक्रम भी शुरू कर रही है. दिया गया है । श्रम विभाग के अनुसार, 90% तक श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है और शेष लोगों को जल्द से जल्द ई शर्म कार्ड 2022 के तहत अपना पंजीकरण कराना चाहिए।

श्रम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2021 से पहले ई-श्रम कार्ड 2022 के तहत श्रम कार्ड के तहत खुद को पंजीकृत किया है, ने वित्तीय सहायता प्राप्त करना शुरू कर दिया है। यह धन राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है, यह पैसा श्रमिकों और बेरोजगारी को ध्यान में रखते हुए दिया जा रहा है, और इस पैसे को प्राप्त करके, श्रमिक कोरोना और लॉकडाउन की स्थिति में अपना रखरखाव बनाए रखने में सक्षम हैं। सक्षम हो जाएगा

योगी सरकार भेज रही श्रमिकों को को एक ₹1000

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव शुरू होने से पहले असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के खाते में 1000 में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया। यह पैसा यूपी सरकार द्वारा ई-एसआरएम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को रखरखाव भत्ता के रूप में दिया जा रहा है। रखरखाव भत्ते के रूप में, सरकार ने पहले चरण में लगभग 1.5 करोड़ श्रमिकों के खाते में एक हजार रुपये की राशि भेज दी है।

इसी समय, राज्य सरकार द्वारा शेष मजदूरों के खाते में धन भेजने की प्रक्रिया लगातार चल रही है, अगर सरकार रिपोर्ट के बारे में बात करती है, तो दूसरे चरण में, दूसरे चरण में, दूसरे चरण में एक हजार रुपये का महत्व दूसरे चरण में लगभग 2.31 करोड़ श्रमिकों को जल्द ही खाता स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

PFMS से श्रमिक का पैसा कैसे चेक करे ,देखे आया है कि नही 

अगर आप भी ई श्रम कार्ड का पैसा चेक नहीं करपा रहे है तो आप PFMS साईट से पैसा चेक कर सकते है PFMS से Shram Card Ka Paisa Check करना बहुत ही आसान है PFMS से Shram Card Ka Paisa Check करने के लिए केवल आपको अपना Bank Account Number पता होना चाहिए और उस Bank से Link Mobile Number की जानकारी होना जरुरी है ,आप बड़ी आसानी से PFMS की Website से E Shram Card का Paisa चेक कर सकते है.तो चलिए जानते है PFMS Se E Shram का पैसा कैसे चेक करे

  • इसके लिए आपको PFMS की Offcial Site पर जाना होगा .
  • इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप में “https://pfms.nic.in/” को Open करे

  • अब और Know your Payments के ऑप्शन पर क्लिक करे
  • अब Bank: इस Option में आपको अपने Bank का नाम लिखना है। ध्यान रहे आपको अपने Bank का पूरा नाम नहीं लिखना है आपको बस 3 से 4 अक्षर ही लिखने है उसके बाद निचे आपके Bank का नाम दिखने लगेगा उसी में से आपको अपने Bank का नाम चुनना है।
  • Enter Account Number: इस Option में आपको अपने Bank Account का Account Number लिखना है।
  • Enter Confirm Account Number: इस Option में भी आपको अपना Bank Account Number ही लिखना है।
  • Word Verification: Word Verification के ऊपर अगर आप देखेंगे तो वंहा एक Image में कुछ words लिखे होंगे आपको इन्ही Words को इस Option में लिखना है।
    • अब आपको Send OTP On Registered Mobile Number पर क्लिक करना है .
    • जिसके बाद अगर आपका Mobile Number आपके बैंक खाते से Link है तो आपके Mobile पर एक OTP आएगी ,जिसे आपको अगले वाले खाने में भरना है .फिर सर्च पर क्लिक कर देना है .
    • Search पर क्लिक करते है आपके Account से सम्बन्धित सारी डिटेल्स दिखने लग जायेगी .
    • यानि सर्च पर क्लिक करने के कुछ ही Seconds बाद अगर आपका Scholarship आया होगा तो वंहा दिखने लग जायेगा।
    • आप देखेंगे अगर आपके खाते में कोई पैसा क्रेडिट हुआ  है तो उसकी जानकारी आपकी स्क्रीन पर सबसे निचे दिखाई देगी
    • आप नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते है

 E Shram Card का Balance कैसे Check करे

  • दोस्तों इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक से लिंक होना जरुरी है ,तभी आप missed कॉल द्वारा अपना  E Shram Card का Balance  Check कर सकते है .इसके लिए बैंक का अपना एक tollfree नंबर होता है ,जिस पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से missed कॉल करके अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते है 
    कुछ बैंक के टोल फ्री नंबर निम्नवत है

    स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया :-

    ये बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक है आप  इस नंबर का उपयोग करेंके आप अपना बैंक बैलेंस पता कर सकते है 09223766666 .इस नंबर पर आपको बस missed कॉल करना है ,आपको पता चल जायेगा आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है कि नही

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) :-

    ये भारत का सबसे प्रसिद्ध बैंको में से एक है इन दोनों नंबर 18001802222 या 01202490000 पर आप मैसेज या मिस्स्कॉल करके अपने बैंक अकाउंट में बैलेंस या अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है।

    यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया :-

    यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया को यूबीआई बैंक के नाम से भी जाना जाता है यूबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए डिजिटल पहल शुरू की है। इस बैंक के खाताधारक इस नंबर 09223008586 पर मिस्ड कॉल करके अपने बैंक खाता का बैलेंस या अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है। और SMS के द्वारा प्राप्त करने के लिए  “UBAL”लिखकर इस नंबर 09223008486 पर मैसेज भेजे। और बैंक का स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए “UMNS” लिख कर इस  नंबर- 09223008486 मैसेज करे।

    बैंक ऑफ़ इंडिया :-

    यह बैंक भारत के प्रसिद्ध बैंक में से एक है इस बैंक का पुराना नंबर – 02233598548 है जिस पर आप अपने बैंक अकाउंट से सबंधित जानकारी प्राप्त करते थे लेकिन अब ये नंबर बदल दिया गया है। इसलिए आप इस नया नंबर 09015135135 पर मिस्ड कॉल देकर अपने अकाउंट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

    इंडियन बैंक :-

    इस बैंक के अगर आप खाताधारक है और आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है तो इस नंबर 09289592895 पर आप मिस्ड कॉल करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

    कोटक महिंद्रा बैंक :-

    यह एक निजी बैंक है और अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चैक करने के लिए आप इस नंबर 18002740110 पर मिस्ड कॉल दे सकते है उससे पहले आपको मोबाइल नंबर बैंक की शाखा में जाकर रजिस्टर करवाना होगा।

किसको मिलेगा ₹2000 का भरण-पोषण भत्ता ?

यदि हम of 2000 भत्ते के बारे में बात करते हैं, तो यह पैसा राज्य सरकार द्वारा ई श्रम भत्ता 2022 के तहत दिया जा रहा है और यह पैसा केवल उन श्रमिकों द्वारा प्राप्त किया जा रहा है जो इस रम पोर्टल पर पंजीकृत हैं और जो पंजीकृत हैं और जो हैं और जो हैं और वे हैं वे जो हैं। क्या ई लेबर कार्ड प्राप्त किया गया है। यदि आपने 31 दिसंबर 2021 से पहले खुद को पंजीकृत कर लिया है, तो आपको, 1000 की पहली किस्त मिल जाएगी, यदि आपने अभी तक खुद को पंजीकृत नहीं किया है, तो आप जल्द से जल्द खुद को श्राम पोर्टल पर पंजीकृत कर सकते हैं।

E shram Card 2022 पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें :- E-Shram Card बनवाने के लिए आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते हैं ऑनलाइन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण खुद से कर सकते हैं अन्यथा आप अपने नजदीक में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑफलाइन के माध्यम से भी अपना ही श्रम कार्ड बनवा सकते हैं । साथ ही बहुत सारे कॉमन सर्विस सेंटर संचालक कैंप लगाकर भी E shram Card 2022 बना रहे हैं तो आप उस के माध्यम से भी अपना ही E shram Card 2022 बनवा सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page