5G sim launch in india: इंडिया में 5G लॉन्च की डेट जारी, सभी भारतवासी इस तारीख से उठा सकेंगे 5G का मजा

5G sim launch in india: इंडिया में 5G लॉन्च की डेट जारी, सभी भारतवासी इस तारीख से उठा सकेंगे 5G का मजा

5G sim launch in india: इंडिया में 5G लॉन्च की डेट जारी, सभी भारतवासी इस तारीख से उठा सकेंगे 5G का मजा

5G sim launch in india: टेलीकॉम कंपनियां 1 अक्टूबर से देश में 5जी नेटवर्क सेवा शुरू करने जा रही हैं। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। फिलहाल यह सेवा चुनिंदा जगहों पर ही उपलब्ध होगी। पहले चरण में इसे देश के सभी महानगरों समेत 13 शहरों में शुरू किया जाएगा, धीरे-धीरे इसका और विस्तार किया जाएगा। इस सर्विस को 4G से बेहतर इस्तेमाल करने के लिए आपका स्मार्टफोन 5G इनेबल होना चाहिए। 5G को लेकर आपके मन में कई सवाल होंगे, जिसके लिए जागरण प्राइम ने सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) SP कोचर, IIT खड़गपुर के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अमित कुमार दत्ता और टेलीकॉम एक्सपर्ट्स से पूछा है. हेमंत। उपाध्याय से बात की। आइए जानते हैं 5जी नेटवर्क सर्विस से जुड़ी अहम बातें।

अभी यह सेवा कितने शहरों में शुरू होगी?

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5G सेवाओं का उदघाटन 1 अक्टूबर को करेंगे। पहले चरण में इसे 13 शहरों में रोल आउट किया जाएगा, जिनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं। कंपनियों का कहना है कि दो साल में पूरे देश में यह सेवा शुरू हो जाएगी।

मैं 5G सेवा का उपयोग कैसे कर सकता हूं?

सबसे पहले आपका फोन 5जी इनेबल होना चाहिए। फोन की सेटिंग में मोबाइल नेटवर्क में जाकर 5जी सर्विस को इनेबल करना होगा। रिलायंस जियो के ग्राहकों को इसके लिए नया सिम लेना होगा। कंपनी के मुताबिक दिवाली के आसपास महानगरों समेत बड़े शहरों में 5जी सिम उपलब्ध होगी। इसकी 5जी सेवा दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में शुरू हो जाएगी। एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्ठल के मुताबिक, कंपनी के सभी ग्राहकों के सिम पहले से ही 5जी सुविधा के लिए सक्षम हैं।

4जी की तुलना में 5जी कितना तेज है?

विभिन्न रिपोर्टों ने इसे 100 गुना तेज बताया है। हालांकि, एयरटेल के मुताबिक, 5जी 4जी के मुकाबले 20 से 30 गुना तेज होगा। 5G को IMT-2020 आवश्यकताओं के आधार पर 20 Gbps तक की पीक डेटा दर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी चरम डेटा दर 20 गीगाबिट-प्रति-सेकंड (जीबीपीएस) और औसत डेटा दर 100+ मेगाबिट-प्रति-सेकंड (एमबीपीएस) तक पहुंच सकती है। उच्च गति के अलावा, 5G को अधिक नेटवर्क क्षमता प्रदान करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है।

5G वर्तमान में किन देशों में उपयोग किया जा रहा है?

ग्लोबल मोबाइल सप्लायर्स एसोसिएशन (जीएसए) के मुताबिक, 61 देशों में 144 ऑपरेटरों ने जनवरी 2021 तक 5जी सेवा शुरू कर दी है। वहीं, 131 देशों के 413 ऑपरेटर ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं। Ookla के 5G नेटवर्क ट्रैकर के अनुसार, भारत 5G नेटवर्क के बिना प्रमुख देशों में से एक है। भारत के पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश में भी यह सेवा नहीं है, लेकिन श्रीलंका के पास है। एरिक्सन का अनुमान है कि 2027 तक दुनिया की 75% आबादी के पास 5G सेवा तक पहुंच होगी।

3GB डेटा कितनी देर में डाउनलोड होगा?

औसत गति से 3GB की मूवी डाउनलोड करने में इतना समय लगेगाः-

3जी: 1 घंटा, 8 मिनट

4जी: 40 मिनट

4जी एलटीई: 27 मिनट

गीगाबिट एलटीई: 61 सेकंड

5जी: 35 सेकंड

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page