Aadhaar Card New Update: नाम पता जन्मतिथि आधार कार्ड में कैसे ठीक करें

Aadhaar Card New Update: नाम पता जन्मतिथि आधार कार्ड में कैसे ठीक करें

Aadhaar Card New Update: नाम पता जन्मतिथि आधार कार्ड में कैसे ठीक करें

Aadhaar Card New Update: भारत सरकार ने भारत में रहने बाले हर नागरिक आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है जैसे की आप जान ते ही हो आज के ज़माने में कोई भी काम बिना आधार कार्ड के होना नामुमकिन है फिर चाहे वो कोई सरकारी काम हो बैंक से जुड़ा हो या बच्चे का स्कूल में एडमिशन कराना हो. आज के हर जगह आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। इसी वजह से आधार बनवाना और आधार में सही जानकारी होना बहुत जरूरी हो गया है. तो अगर आपके आधार कार्ड में नाम, पता, डेट ऑफ़ बिर्थ या जेंडर से जुड़ी कोई डिटेल गलत है तो उसे जल्द से ठीक करा लें नहीं तो आपका कुछ भी काम बिगड़ सकता है

ऐसे में जरूरी है कि आप अपना आधार कार्ड जल्द से जल्द अपडेट करले. आधार कार्ड जारी करने वाली UIDAI वेबसाइट आम लोगों आधार में सुधर करने की सुविधा देती है. जिससे की आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपने आधार कार्ड में सुधार सकते हैं.

आधार कार्ड में सुधार कैसे करें

अगर आपके आधार कार्ड में भी कुछ गलत हो गया है जैसे नाम पता जन्मतिथि तो आपको जल्द से अपना आधार कार्ड ठीक कर लेना आधार कार्ड चेक करने का पूरा प्रोसेस हमने नीचे बताया है आप उसको फॉलो करके अपना आधार कार्ड खुद से ठीक कर सकते हैं

आधार कार्ड में जन्‍मतिथि कैसे अपडेट करें?

  • आधार कार्ड में ऑनलाइन सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधाकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर क्लिक कर सकते हैं.
    इस वेबसाइट अपडेट से पहले आपको 12 अंकों को आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद कैप्‍चा या वेरिफिकेशन कार्ड भरना होगा.
    फिर ‘Send OTP’ पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी के लिए दी गई खाली जगह पर इसे भरें और सबमिट पर क्लिक करें.
    इस प्रकार आपके लॉगिन का काम पूरा हो जाएगा आपकी स्‍क्रीन पर अपने आधार डिटेल्‍स की पूरी जानकारी देख सकेंगे.
    इसी में आपको डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने का विकल्‍प होगा.
    इसे सपोर्ट करने के लिए जरूरी डॉक्‍युमेंट की स्‍कैन कॉपी अपलोड करें.
    इसके बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके आधार कार्ड को अपडेट करने का काम पूरा हो जाएगा. आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भी भेजा जाएगा.

Aadhaar Card में ऑनलाइन किस तरह के डेटा अपडेट करा सकते हैं?

आधार कार्ड में ऑनलाइन माध्‍यम से आप अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, लिंग, पता और भाषा अपडेट कर सकते हैं. अन्‍य तरह के अपडेट के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र या एनरोलमेंट/अपडेट सेंटर जाना होगा.

कितनी बार आधार अपडेट करा सकते हैं?

आधार कार्ड में आप अपने जीवनकाल में दो बार नाम, एक बार डेट ऑफ बर्थ, एक बार जेंडर की जानकारी अपडेट करा सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page