CTET Result 2021: क्या सीटेट Normalization होगा? यहां समझें पूरी प्रक्रिया, देखें ताजा अपडेट

 CTET Result 2021: क्या सीटेट Normalization होगा? यहां समझें पूरी प्रक्रिया, देखें ताजा अपडेट

पोस्ट के बारे में जाने

CTET Result 2021: क्या सीटेट Normalization होगा? यहां समझें पूरी प्रक्रिया, देखें ताजा अपडेट

CTET Result 2021 Latest Update, CTET Normalization Process: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 14 दिसंबर 2021 को जारी एक आधिकारिक नोटिस में बताया था कि सीबीएसी सीटेट 2021 एग्जाम में नॉर्मलाइजेशन (normalisation) प्रक्रिया के लिए भी तैयार है।

 

हाइलाइट्स

  • सीटीईटी 2021 रिजल्ट जल्द।
  • सीबीएसई लागू कर सकता है नॉर्मलाइजेशन मैथेड।
  • यहां देखें क्या है नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया।

CTET Result 2021 किसी भी समय जारी होने की उम्मीद है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 15वें संस्करण की परीक्षाओं के नतीजे जारी करेगा। आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटीईटी का रिजल्ट 15 फरवरी तक जारी किया जाना था, लेकिन अब तक बोर्ड ने रिजल्ट जारी नहीं किया है. इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल सीटीईटी 2021 में सामान्यीकरण की प्रक्रिया लागू की जा सकती है, जिसे लेकर पहले ही आधिकारिक नोटिस जारी किया जा चुका था। डिजिलॉकर ऐप के जरिए मार्कशीट और सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें यहां देखा जा सकता है।डिजीलॉकर ऐप के माध्यम से मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का तरीका यहां देख सकते हैं।

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) ने 14 दिसंबर 2021 को जारी एक आधिकारिक नोटिस में जानकारी दी थी कि सीबीएसई सीटीईटी 2021 परीक्षा में सामान्यीकरण प्रक्रिया के लिए भी तैयार है। सीबीएसई ने अपने नोटिस में लिखा है कि निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए, यदि प्रश्न पत्रों के विभिन्न सेटों में अलग-अलग कठिनाई स्तर हैं, तो सामान्यीकरण प्रक्रिया का भी पालन किया जा सकता है। पूरा नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

सीटेट नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया (CTET Normalization Process 2021)

सीटेट परीक्षा कई शिफ्ट में ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी। शिफ्ट के अनुसार कई क्वेश्चन पेपर बनाए गए थे। नॉर्मलाइजेशन का मुख्य उद्देश्य विभिन्न सेटों के सभी प्रश्न पत्रों को ध्यान में रखते हुए औसत डिफिकल्टी लेवल का विश्लेषण करना है। मान लीजिए पहली शिफ्ट के औसत अंक 50 थे। दूसरी शिफ्ट में औसत अंक 80 थे। अब, दोनों के बीच का अंतर 30 (80-50) होगा। अगर हम पहली शिफ्ट की औसत संख्या में अंतर जोड़ दें, तो यह 80 (50+30) होगा। यानी दोनों शिफ्ट के औसत अंक समान होंगे। यह सामान्यीकृत स्कोर (normalized score) होगा। उसी मैथेड से शिफ्ट 2 और शिफ्ट 3 का नॉर्मालाइज्ड स्कोर निकाला जाएगा। सीटेट से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब जानने के लिए यहां क्लिक करें।

 

बता दें कि 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवार को सीटीईटी रिजल्ट (CTET Result) का इंतजार है, जो कभी भी खत्म हो सकता है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। यहां मिलेगा सीटेट रिजल्ट चेक करने का लिंक, जल्द खत्म होगा इंतजार

आपको बता दें कि कई अन्य भर्ती और प्रतियोगी परीक्षाओं में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन का तरीका लागू किया जाता है। जब परीक्षा कई पालियों में और कई दिनों में ली जाती है, तो प्रश्न प्रपत्र की कठिनाई में भिन्नता की संभावना होती है। प्रश्नों की कठिनाई में एकरूपता लाने के लिए मार्क्स नॉर्मलाइज़ेशन फॉर्मूला व्यापक रूप से लागू किया जाता है। इस पद्धति से विभिन्न टीमों की प्रश्नावली की कठिनाई को एक स्तर पर लाया जाता है। परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों के अंक एक सूत्र के अनुसार सामान्य किए जाते हैं।

CTET Cutoff Marks 2021 Parameters

Check the different parameters on which the CTET 2021 cutoff marks depends:

  1. Total Number of candidates who appeared in the CTET Exam
  2. Minimum Qualifying Marks for CTET Exam
  3. Number of Registered Candidates for CTET Exam
  4. The difficulty level of the Paper-1 & Paper-2

CTET 2021 Minimum Qualifying Marks

Any candidate who will score 60% or more marks in the CTET exam will be considered to get the CTET certificate. The category-wise minimum qualifying mark is provided below in the table:

Category Minimum Qualifying Percentage Passing Marks
General 60% 90 Out of 150
OBC/SC/ST 55% 82.50 Out of 150

CTET Normalization Method क्या है?

Normalization एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें युक्तियुक्त रिजल्ट प्राप्त करने के लिए विभिन्न मूल्यों को विभिन्न पैमानों पर मापा जाता है। CTET 2021 परीक्षा के अनुसार अलग-अलग तिथियों पर आयोजित की गई है। प्रश्न पत्र का कठिनाई स्तर अलग-अलग था। इसलिए, Normalization पद्धति का उपयोग करना आवश्यक है ताकि उम्मीदवारों के प्रदर्शन का मूल्यांकन समान आधार पर किया जा सके। इस पद्धति में, उम्मीदवारों के रिजल्ट की गणना करने के लिए एक सूत्र का उपयोग किया जाता है।

 

 

इन स्टेप को फॉलो करके आप अपना सीटेट रिजल्ट चेक कर सकते हैं

  • आधिकारिक वेबसाइट nic.in पर जाएं। CTET Result 2022
  • होमपेज पर, सीटीईटी परिणाम 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एक नया लॉगिन बॉक्स प्रदर्शित होगा।
  • लॉग इन करने के लिए अपना सीटीईटी रोल नंबर दर्ज करें।
  • सीटीईटी परिणाम स्क्रीन पर दिखाया जाएगा।
  • परिणाम डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए एक पीडीएफ फाइल के रूप में सहेजें।

How to check CTET Result 2022

Ctet result Download link Link 1 | Link 2

CTET Result 2022 Link Activate : सभी छात्रों को बताएं कि कुछ ही देर के भीतर लिंक जारी कर दिया जाएगा और फिर आप अपना CTET Result 2022 देख पाएंगे, कृपया कुछ देर प्रतीक्षा करें।

 

Ctet result Download link 2022   Activate Link Please wait Link

दोस्तों ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप मात्र एक लेख में सीटीईटी रिजल्ट 2022 चेक कर सकते हो

Leave a Comment

Your email address will not be published.