E Shram Card Payment 2022: आज से सभी श्रमिकों को 3000 रुपये मिलना हुआ सुरु यहाँ से करें अपना पैसा चेक

E Shram Card Payment 2022: आज से सभी श्रमिकों को 3000 रुपये मिलना हुआ सुरु यहाँ से करें अपना पैसा चेक

E Shram Card Payment 2022: आज से सभी श्रमिकों को 3000 रुपये मिलना हुआ सुरु यहाँ से करें अपना पैसा चेकE Shram Card Payment 2022: आज से सभी श्रमिकों को 3000 रुपये मिलना हुआ सुरु यहाँ से करें अपना पैसा चेक

E Shram Card Payment 2022: आज हम सभी श्रमिकों को एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम Donate A Pension इसकी मदद से सभी श्रमिक हर महीने ₹3000 की पेंशन ले सकते हैं तो चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार से समझते हैं।

 ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे Check करें

सरकारी पैसा आपके ई श्रम कार्ड तक पहुंच रहा है या नहीं, यह जांचने के 5 आसान तरीके हैं, जो बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक है। उस पर आपको बैंक की तरफ से मैसेज आएगा |

इससे पता चलता है कि पैसा क्रेडिट हुआ है या नहीं, अगर बैंक खाते से मोबाइल लिंक नहीं है, तो आप बैंक या डाकघर की शाखा में जाएं जहां खाता चल रहा है, आपको बताया जाएगा कि पैसा ट्रांसफर किया गया है या नहीं या नहीं। आप चाहें तो अपनी पासबुक डालकर जान सकते हैं।

एंट्री में यह देखा जाएगा कि मनी ट्रांसफर हुआ या नहीं, आप चाहें तो अपनी पासबुक डालकर जान सकते हैं, एंट्री में यह देखा जाएगा कि यह ई श्रम पैसा आया है या नहीं, वॉलेट है या नहीं जैसे गूगल पर पेटीएम, फिर उससे भी बैंक अकाउंट चेक करें। आप बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इसकी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Donate A Pension स्कीम के बारे में विस्तार से जाने

  • इस Scheme का नाम है Donate A Pension डोनेट ए पेंशन स्कीम के तहत E Shram Card Registration की शुरुआत की गई है। इस Scheme स्कीम के तहत 18से 40 साल व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है।
  • वह इस Scheme के तहत Registration कर सकता है इसमें आप ₹660 से लेकर ₹24 प्रति वर्ष जमा कराएं इसके बाद आपको 60 वर्ष उम्र के बाद करीब ₹3000 की पेंशन राशि मिलेगी।

कौन-कौन से व्यक्ति ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन ना करें

Central Government द्वारा E Shram Card Yojana केवल मजदूरी करने वाले श्रमिकों के लिए चलाई गई है। इसमें सरकार द्वारा साफ तोर से कहा गया है, कि या छात्र पढ़ाई कर सकता है या मजदूर बनकर रह सकता है।  लेकिन दोनों काम कभी नहीं होगा।

यदि पीएम किसान किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ ले रहे है तो वह ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण नहीं करा सकता है। इसमें या तो वह एक किसान के रूप में रह सकता है या वह एक मजदूर के रूप में रह सकता है, उसे दो कार्यों में से एक करना होगा।

कौन-कौन बना सकते हैं  E Shram Card

ई श्रम कार्ड ऐसे व्यक्ति बनवा सकते हैं जो दिहाड़ी मजदूरी का काम करते हैं। यानी आप सभी को बता दें कि ई श्रम कार्ड कल आपको ऐसे उम्मीदवार मिलेंगे जो असंगठित क्षेत्र के मजदूर हैं, जिनमें रेहड़ी-पटरी वाले, ट्रैकमैन, घुड़सवार, रिक्शा, ठेला चलाने वाले, नाई, दर्जी शामिल हैं. मोदी में फल, सब्जी और दूध आदि के मजदूर शामिल हैं।

E-Shram Card Yojana 2022 Payment Status Check

कुछ आसान तरीकों से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं

अगर आपका मोबाइल नंबर E Shram Card में लिंक है तो आपको ई श्रम कार्ड की तरफ से मैसेज आ जायेगा। या आप अपने Post Office या बैंक में जाकर अपने खाते के बारे में पता कर सकते है की पैसा आया या नहीं। और साथ ही आप इसके अलावा Passbook की एंट्री करवा कर भी  पेमेंट स्टेटस  का पता लगा सकते हैं। अगर आपके Mobile में गूगल Pay फोन Pay  जैसे वॉलेट चल रहे हैं तो Bank Account का Balance Check कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page