Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि

Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि

Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि
Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि

इन दिनों इंटरनेट पर एक मैसेज खूब वायरल होने लगा है. इस संदेश में कहा जा रहा है कि सरकार देशभर के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का काम करने जा रही है.

इस संदेश में जानकारी मिली है कि सरकार द्वारा भारत के सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने के लिए उन्हें अपना नंबर सरकारी लैपटॉप पर दर्ज करना होगा. कई लोग इस झांसे में आकर अपनी निजी जानकारी भी शेयर कर सकते हैं, आज हम आपको इस योजना के बारे में सच्चाई बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम आपको यह भी जानकारी देने जा रहे हैं कि ऐसा कोई प्लान है या नहीं।

सरकार ने किये वादे

एक वेबसाइट लिंक के अलावा, प्रसारित एक टेक्स्ट संदेश में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार देश के सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने जा रही है। इस मैसेज के अलावा आपसे आपकी निजी जानकारी भी मांगी जा रही है. भारत सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो ने ट्विटर पर इस दावे का पूरी तरह से खंडन किया है।

इस घोटाले के संदेश में लिखा है कि भारत के सभी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिए जा रहे हैं। अगर आप एक सरकारी मुफ्त लैपटॉप चाहते हैं, तो आप अपना नंबर सरकारी-लैपटॉप ऐप पर रजिस्टर कर सकते हैं। नीचे एक लिंक दिया गया है।

पीआईबी ने क्या दी है जानकारी

इस जानकारी से पूरी तरह इनकार करने के बाद पीआईबी ने बताया है कि सरकार की ऐसी कोई योजना मौजूद नहीं है और इस लिंक और वेबसाइट को फर्जी बताया गया है. इस मैसेज की मदद से लोगों को ठगने का काम किया जा रहा है. गौरतलब है कि पीबीआई फैक्ट चेक हैंडल गलत जानकारी को ध्यान में रखकर फैक्ट चेक करता है और लोगों को सच्चाई की जानकारी शेयर करता है।

यूपी फ्री टैबलेट योजना सूची: यूपी फ्री टैबलेट योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ द्वारा की गई है। योजना का लक्ष्य राज्य के मेधावी और मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। यूपी फ्री टैबलेट योजना सूची उन बच्चों को दी जाएगी जो उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। योजना को शुरू करने के लिए सरकार की ओर से 3000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। मुफ्त टैबलेट योजना का लाभ प्रदान करने के लिए छात्रों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

योगी 2.0 के 100 दिन के एजेंडे में छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे। योगी सरकार द्वारा कुल 6 लाख 92 हजार स्मार्ट फोन और 5 लाख 39 हजार टैबलेट बांटने की योजना थी. इसमें से 9 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट पहले चरण में बांटे जाएंगे।

UP Smartphone Tablet Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार लाखों युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने जा रही है। सरकार ने योजना की तैयारी शुरू कर दी है। जिले में युवाओं और छात्रों की पहचान का काम शुरू हो गया है। जल्द ही टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण बड़े पैमाने पर शुरू होगा।

इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्विटर से जानकारी दी गई कि, ”टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे। अब हमें अगले 05 वर्षों में 02 करोड़ युवाओं को डिजिटल पावर से लैस करना है। बिना किसी भेदभाव के। , प्रत्येक छात्र को एक टैबलेट दिया जाना चाहिए।” /स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाए।

Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि
Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि

बता दें कि Yogi 2.0 के 100 दिन के एजेंडे में छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफ़ोन बांटे जाएंगे. कुल 6 लाख 92 हज़ार स्मार्ट फोन और 5 लाख 39 हजार टैबलेट योगी सरकार द्वारा बांटे जाने की योजना थी. इसमें से 9 लाख स्मार्ट फोन और टैबलेट पहले चरण में बांटे जाएंगे.

किन छात्रों को मिलेंगे स्मार्टफोन और टेबलेट – 

  • योगी सरकार की इस योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं.
  • जिन विद्यार्थियों को 10वीं और 12वीं में 65 फीसदी या उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हैं.

वहीं, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने गुरुवार को घोषणा की है कि हरियाणा सरकार मई में कक्षा 10-12 के छात्रों को फ्री टैबलेट वितरित करेगी. उन्होंने कहा कि डिवाइसेज़ में पर्सनलाइज्‍़ड और एडेप्टिव लर्निंग सॉफ्टवेयर के साथ-साथ प्रीलोडेड सामग्री होगी और छात्रों को मुफ्त इंटरनेट डेटा भी प्रदान किया जाएगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त खरीद समिति की बैठक में गुरुवार को विभिन्न विभागों द्वारा 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से खरीदे जाने वाले सामानों और वस्तुओं की खरीद को मंजूरी दी गई है. शिक्षामंत्री ने कहा, मई माह में 10-12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को करीब 2.5 लाख टैब बांटे जाएंगे. पिछले महीने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में उठाए गए एक सवाल के जवाब में कंवर पाल ने कहा था कि सरकारी स्कूलों में कक्षावार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री, ई-बुक्स, टेस्ट वीडियो और अध्ययन सामग्री टैबलेट पर उपलब्ध होगी.

Free Smartphone Tablet Yojana : यहां आपके लिए बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि प्रदेश में 9.74 लाख युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन मिलेंगे. इससे युवाओं को शिक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी। स्मार्ट फोन और टैबलेट के जरिए वे अपनी पढ़ाई ऑनलाइन आसानी से कर सकेंगे। और ऑनलाइन सरकारी नौकरी के आवेदन भी घर बैठे आसानी से किए जा सकेंगे। और अधिक लोग इससे जुड़े लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इससे जुड़ी पूरी जानकारी नीचे दिए गए पैराग्राफ में विस्तार से पढ़ें।

उत्तर प्रदेश में युवाओं को तकनीकी रूप से कुशल बनाने के लिए 100 दिनों के भीतर 9.74 युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे। इसके लिए हर जिले में छात्रों की पहचान की जा रही है। उत्तर प्रदेश साइबर सुरक्षा नीति को आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग द्वारा तैयार किए गए एजेंडे में लागू किया जाएगा। इसकी मदद से राज्य के सभी विभागों और नागरिकों के डेटा और इंफ्रास्ट्रक्चर की साइबर सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी.

योगी कैबिनेट ने युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए उन्हें स्मार्ट फोन या टैबलेट देने की योजना को मंजूरी दे दी है. राज्य के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल और नर्सिंग सहित विभिन्न शैक्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के 60 लाख छात्रों को मुफ्त स्मार्ट फोन या टैबलेट वितरित किए जाएंगे। राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धरनाथ सिंह ने मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक के बाद बताया कि इस योजना पर युवाओं को शिक्षित, प्रशिक्षित और आत्मनिर्भर बनाने के लिए 3000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि, Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि, Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि, Free laptop tablet yojana 4 मई को कॉलेज में होगा टेबलेट वितरण, यहाँ देखे जिले वाइसे सूचि

Leave a Comment

Your email address will not be published.