Life Insurance: जीवन बीमा पॉलिसियां 8 प्रकार की होती हैं, अपनी आवश्यकता के अनुसार चुनें

Life Insurance: जीवन बीमा पॉलिसियां 8 प्रकार की होती हैं, अपनी आवश्यकता के अनुसार चुनें

Life Insurance: जीवन बीमा पॉलिसियां 8 प्रकार की होती हैं, अपनी आवश्यकता के अनुसार चुनें
Life Insurance: जीवन बीमा पॉलिसियां 8 प्रकार की होती हैं, अपनी आवश्यकता के अनुसार चुनें

Types of Life Insurance: अगर कोई परिवार का अकेला कमाने वाला है तो उसके जाने के बाद जीवन बीमा उस पर निर्भर लोगों को कुछ आर्थिक राहत देता है। लेकिन यह केवल एक ही प्रकार का नहीं है। कुछ पॉलिसियां कवर के साथ-साथ बचत और निवेश के जरिए रिटर्न पाने का विकल्प भी देती हैं। यानी यह खुद बीमाकर्ता के लिए भी उपयोगी है। भारत में 8 प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी उपलब्ध हैं। बीमाकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने लिए पॉलिसी का चयन कर सकता है। आइए जानते हैं जीवन बीमा पॉलिसियों के प्रकार |

1. Term Insurance Plan

इस प्रकार यह जटिल हो गया है, जैसे 10, 20 या 30 वर्ष। इस समय को चुनने के लिए एक निश्चित समय के लिए उपलब्ध रहें। आर्थिक स्थिति में सुधार। ये सेविंग्स/प्रॉफिट कॉन्सेप्ट के बेन कॉमरेड द्वारा बनाए गए हैं। ऋतुएँ अन्य ऋतुओं के समान ही होती हैं। संतुलित होते हुए भी संतुलित रहना।

2. Money Back Insurance Policy

यह एक अच्छा मुआवजा है। इसमें इन्वेंट्री और मेल भी है। जब यह संतुलित होता है तो यह समय के साथ संतुलित होता है। अभी खत्म होने वाला है। अगर यह सेहत के लिए भी अच्छा है तो यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा। निश्चित रूप से इसमें बहुत कुछ है।

3. Endowment Policy

इस तरह की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में बीमा और निवेश दोनों होते हैं. इस पॉलिसी में एक निश्चित अवधि के लिए रिस्क कवर होता है और उस अवधि के खत्म होने बोनस के साथ एश्योर्ड सम पॉलिसीधारक को वापस किया जाता है. पॉलिसीधारक की मौत होने या निर्धारित सालों के बाद एंडोमेंट पॉलिसी के तहत पॉलिसी अमाउंट की फेस वैल्यू का भुगतान किया जाता है. कुछ पॅलिसी गंभीर बीमारी के मामले में भी भुगतान करती हैं

4. Savings and Investment Plans

इस प्रकार की जीवन बीमा योजना बीमित व्यक्ति और उसके परिवार को भविष्य के खर्चों के लिए एकमुश्त निधि का आश्वासन देती है। इस तरह की योजनाएं न केवल अल्पकालिक और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों के लिए महान बचत उपकरण प्रदान करती हैं, बल्कि आपके परिवार को बीमा कवर के रूप में एक निश्चित राशि का आश्वासन भी देती हैं। इस प्रकार की जीवन बीमा श्रेणी पारंपरिक और यूनिट-लिंक्ड दोनों योजनाओं को कवर करती है।

5. ULIP

इस तरह भी सुरक्षित रहें और इन्वेंट्री भी रखें। कारोबार शुरू होने के बाद भी चलता रहेगा। अद्यतन जीवन शैली में शामिल होने और अद्यतन करने के लिए उज्ज्वल। बाजार में इस तरह – . स्वस्थ रहने के लिए आप अपने धन को स्वस्थ रख सकते हैं।

6. lifetime life insurance

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में लाइफ कवर की सुविधा मिलती है। कवर की अधिकता खराब होने की समस्या पर, भविष्य में होने वाली घटना। लेकिन अगियावन लाइफ इंश्योरेंस के तहत, पॉलिसीधारक जो 95 वर्ष का है, होई नू है हो होली, नॉमिनी का दावा कर सकता है। इसका जर्म जर्म्स होता है। साथ ही इसे संतुलित रखना भी जरूरी है। विश्लेषण के बाद भी ऐसा ही किया जा सकता है।

7. Child Insurance Policy

इन योजनाओं को बच्चों की शिक्षा के खर्च और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। चाइल्ड प्लान में पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है लेकिन पॉलिसी लैप्स नहीं होती है। भविष्य के सभी प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं और बीमा कंपनी पॉलिसीधारक की ओर से निवेश करना जारी रखती है। बच्चे को एक निश्चित अवधि के लिए पैसा मिलता है।

8. Retirement Plan

इस प्लान में लाइफ इंश्योरेंस कवर नहीं मिलता है. यह एक रिटायरमेंट सॉल्यूशन प्लान है. इसके तहत आप ​अपने रिस्क का आकलन कर एक रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं. तय की गई एक अवधि के बाद आपको या आपके बाद बेनि​फीशियरी को पेंशन के तौर पर एक निश्चित रकम का भुगतान किया जाएगा. यह भुगतान मासिक, छमाही या सालाना आधार पर हो सकता है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page