PM Kisan Yojana Beneficiary Status: इस दिन मिलेगी किसानो को 12वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana Beneficiary Status: इस दिन मिलेगी किसानो को 12वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana Beneficiary Status: इस दिन मिलेगी किसानो को 12वीं किस्त, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana Beneficiary Status: देशभर के किसानों के लिए चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा घोटाला सामने आया है. अब सरकार उनसे पीएम किसान योजना की तरह लिए गए लाभों की वसूली करेगी। इसके लिए लिस्ट तैयार कर ली गई है। लगभग 21 लाख किसानों के नाम पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में शामिल हैं। 11वीं किस्त मिलने के बाद 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए यह बड़ा झटका है।

इन किसान का नाम सूची में नहीं है? यदि आप भूलेखों का सत्यापन जल्द से जल्द नहीं करवाते हैं, तो आपका नाम भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की सूची से बाहर हो सकता है। नियमों के मुताबिक अगर आप एक आयकर दाता हैं, किसी सरकारी संगठन में काम करते हैं, तो भी आपका पता इस पीएम किसान योजना सूची से काट लिया जाएगा। आपका लाभार्थी सूची में है या नहीं, इसके लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना नाम पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में देख सकते हैं।

PM Kisan Nidhi Yojana 12th Kist 2022 – Overview
Yojana Name PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Launched by Prime Minister Shri Narendra Modi
Purpose Financial Assistance to the marginal Farmers
Previous Installments 11th Installment
Number of Beneficiaries Around 10.78 Crore farmers
Each Installment is of Rs. 2000
PM Kisan 12th Installment Release Date 5th September 2022
Category Sarkari Yojana
Total money Assistance Rs. 6000/ Annual
PM Kisan 12th Kist Status 2022 Check below
Official Website pmkisan.gov.in

PM-Kisan 12th Installment Date

बता दें कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत अब तक किसानों को 11 किश्तें दी जा चुकी हैं। अब 12वीं किस्त का इंतजार है। ताजा अपडेट के मुताबिक यह किस्त सितंबर महीने की किसी भी तारीख को जारी की जा सकती है ! इस योजना में किसानों ( Farmer ) को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं । पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की यह राशि हर 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये कर खाते में जमा की जाती है ।

PM Kisan Yojana Beneficiary List Check

  • पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर, “किसान कॉर्नर” विकल्प चुनें
  • किसान कॉर्नर सेक्शन में लाभार्थियों की सूची के विकल्प पर क्लिक करें
  • ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  • ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें
  • लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी। आप सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

पीएम किसान योजना नवीनतम अपडेट

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को इसी महीने 12वीं किस्त मिलने की उम्मीद है। इससे पहले अगस्त-जुलाई की किश्त अगस्त की शुरुआत में ही आती रही है। वर्ष 2020 और 2021 के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगस्त-नवंबर की किस्तें क्रमश: 10 और 9 अगस्त को ही आईं, लेकिन इस बार बहुत देर हो चुकी है। जानकारी के लिए बता दें कि देश में सरकार की ओर से किसानों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें किसानों को हर साल वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल 2000-2000 की तीन किस्तों में सीधे किसानों के खाते में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है। पीएम किसान योजना में सरकार की ओर से 11 किश्तें जारी की गई हैं। 12.50 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन, इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किस्त योजना में बड़ा बदलाव किया गया है. किसानों के लिए ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है। ई-केवाईसी नहीं होने से किसान का पैसा फंस सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page