Ration Card: घर में नए सदस्य का नाम ऐसे जोड़े राशन कार्ड में, हाथों हाथ मिलेगा राशन

Ration Card: घर में नए सदस्य का नाम ऐसे जोड़े राशन कार्ड में, हाथों हाथ मिलेगा राशन

Ration Card: घर में नए सदस्य का नाम ऐसे जोड़े राशन कार्ड में, हातोहात मिलेगा राशन

Ration Card: देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लगभग हर परिवार के पास राशन कार्ड है। राशन कार्ड भारतीय लोगों के लिए एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसकी मदद से जरूरतमंद परिवारों को बहुत ही सस्ते दामों पर या मुफ्त में राशन और अन्य सुविधाएं मिलती हैं। आज के समय में लोगों को राशन पैकेज मिलने लगे हैं। इस राशन कार्ड से राशन के पैकेट में आटा, दाल, चावल, तेल और रसोई का अन्य सामान होता है।

सरकार द्वारा दिए जा रहे मुफ्त राशन का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड देश के सभी परिवारों के लिए एक वैधता दस्तावेज भी है। अक्सर सुनने में आता है कि कुछ परिवारों के राशन कार्ड में कुछ गलतियां हो जाती हैं। नियम के अनुसार राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम शामिल होना चाहिए। मान लीजिए अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं है तो आप आसानी से उस सदस्य का नाम ऑनलाइन राशन कार्ड (Ration Card Update) में जोड़ सकते हैं।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

किसी भी सदस्य का नाम जोड़ने के लिए परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है। मूल राशन कार्ड के साथ फोटोकॉपी होना भी आवश्यक है। यदि आप अपने बच्चे का नाम जोड़ना चाहते हैं, तो आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे के माता-पिता दोनों के आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। यदि आप किसी नवविवाहिता का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो उसके पास माता-पिता के आधार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र और राशन कार्ड की एक प्रति होना आवश्यक है।

चीनी 20 रुपये में मिलेगी

सरकार की ओर से चीनी के दाम कम करने का ऐलान किया गया है. राशन कार्ड: अब आप राशन की दुकान से 20 रुपये प्रति किलो की दर से चीनी ले सकते हैं। जिनके पास अंत्योदय राशन कार्ड (राशन कार्ड अपडेट) है उन्हें इसका लाभ मिलेगा। राशन की दुकान से आपको गेहूं, चावल, दाल और चीनी समेत ढेर सारा सामान मिल सकता है।

राशन कार्ड : दिसंबर 2022 तक मिलेगा मुफ्त राशन

सरकार ने कोरोना के समय देश के गरीब लोगों की मदद के लिए राशन कार्ड अपडेट योजना शुरू की थी। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना है। इस योजना के तहत सरकार पिछले दो साल से देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा मुहैया करा रही है. सरकार ने इस योजना को खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत शुरू किया है, इस योजना को 30 सितंबर 2022 को पूरा किया जाना था। लेकिन अब इस राशन कार्ड योजना को दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page