Ration Card: यूपी के इस जिले में होगी छंटनी, आठ हजार लोगों के राशन कार्ड छिनेंगे

Ration Card: यूपी के इस जिले में होगी छंटनी, आठ हजार लोगों के राशन कार्ड छिनेंगे

यूपी सरकार की ओर से जारी निर्देश के बाद आपूर्ति विभाग ने कमर कस ली है. जिन लोगों ने पांच माह से एक बार भी राशन नहीं लिया है, उन पर आपूर्ति विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इसको लेकर विभाग ने लिस्ट भी बनानी शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत मुरादाबाद से हो चुकी है। मुरादाबाद में आठ हजार लोगों के राशन कार्ड छीनने की तैयारी शुरू इन लोगों ने पांच महीने से राशन नहीं लिया है। सूची का सत्यापन किया जाएगा। बिना किसी वैध कारण के राशन कार्ड नहीं बचेगा। मुख्यालय से प्राप्त आदेश के अनुसार जिला आपूर्ति विभाग ने ऐसे लोगों का निराकरण कर दिया है. जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने राशन वितरण प्रणाली को और पारदर्शी बनाने पर जोर दिया है. इसी क्रम में अपात्रों के राशन कार्ड सरेंडर किए जा रहे हैं। जो लोग राशन नहीं ले रहे हैं, उनके राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे। इसके बाद पात्र लोगों के राशन कार्ड बनेंगे। जिससे उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

Ration Card: यूपी के इस जिले में होगी छंटनी, आठ हजार लोगों के राशन कार्ड छिनेंगे
Ration Card: यूपी के इस जिले में होगी छंटनी, आठ हजार लोगों के राशन कार्ड छिनेंगे

सभी पात्र राशन के लिए भटक रहे हैं। जिला आपूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि माना जा रहा है कि जो लोग पांच महीने से राशन नहीं ले रहे हैं, उन्हें इसकी जरूरत नहीं है. उनके स्थान पर ऐसे पात्रों को राशन कार्ड जारी किया जाए जो राशन की गुहार लगा रहे हैं। अब सत्यापन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें रद्द करने की सूची अंतिम होगी। मुरादाबाद समेत प्रदेश के तमाम जिलों में ऐसे लोगों की छंटनी की जा रही है।

राशन वितरण को अधिक प्रभावी एवं पारदर्शी बनाने के लिए शासन की मंशा के अनुरूप कार्य किया जा रहा है। आपूर्ति विभाग ने बताया कि राशन वितरण दो बार किया जाता है, जिसमें कुछ पात्र लोग भी राशन ले रहे हैं, ऐसे लोगों के राशन कार्ड सरेंडर किए जा रहे हैं. कई लोग स्वेच्छा से राशन कार्ड भी जमा कर रहे हैं।

अपात्र लोगों से ऐसे होगी राशन की वसूली

केंद्र सरकार ने राशन कार्ड रद्द करने का कार्यक्रम चालू कर दिया है वहीं अब सभी राशन कार्ड धारको के घर जाकर उनके जांच करने के बाद उनका (Ration card) राशन कार्ड रद्द किया जा रहा है और राशन कार्ड सरेंडर करने के बाद उन पर ₹27 किलो राशन के हिसाब से पेनल्टी ली जा रही है |

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक हैं और राशन लेने के लिए आपात्र हैं तो जल्दी से अपना राशन कार्ड तहसील में जाकर सरेंडर कर दें नहीं तो सरकारी कर्मचारी आपके घर आएंगे आपका राशन कार्ड (Ration card) जप्त कर लिया जाएगा और आपको ₹27 किलो राशन के हिसाब से पेनल्टी देनी पड़ेगी |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page