Ration Card Update: भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला 70 लाख से ज्यादा राशन हो सकते है रद्द, यहाँ पड़े पूरी खबर

Ration Card Update: भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला 70 लाख से ज्यादा राशन हो सकते है रद्द, यहाँ पड़े पूरी खबर

Ration Card Update: भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला 70 लाख से ज्यादा राशन हो सकते है रद्द, यहाँ पड़े पूरी खबर

Ration Card Update:  भारत सरक़ार ने अचानक लिया बड़ा फैसला कहा है की 70 लाख से ज्यादा राशन कार्ड हो सकते है रद्द यदि आप भी राशन कार्ड धारक है और आप भी सरकार दोवारा दिए जा रहे सस्ते राशन का लाभ ले रहे है तो आपके लिए एक बड़ी खबर निकल के सामने आ चुकी है जिसे सुनकर आप हैरान हो जायेंगे। जी हाँ, राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार ने एक बहुत ही बड़ा कदम उठाया है। भारत सरकार से मिली खबरों के मुताबित 70 लाख से भी अधिक कार्ड को कैंसिल किया जायेगा। चलिए जानते है राशन कार्ड से जुड़े इस बड़े अपडेट के बारे में।

आपको बतादे की मोदी सरकार ने नेशनल फूड स‍िक्‍योर‍िटी एक्‍ट (national food security act) के तहत फायदा पाने वाले 70 लाख कार्ड धारकों को संद‍िग्‍धों (suspect) की सूची में रखा गया है. साथ ही इस डाटा को ग्राउंड वेर‍िफ‍िकेशन के ल‍िए राज्‍यों के साथ शेयर क‍िया गया है इस के तहत उन सभी राशन कार्ड धारको का राशन कार्ड किया जायेगा रद्द।

सरकार ने रद्द किए 4.74 करोड़ राशन कार्ड

इससे यह पता चलेगा कि जिन नामों को संदिग्धों की सूची में शामिल किया गया है वे एनएफएसए के तहत राशन पाने के पात्र हैं या नहीं। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि 2013 से 2021 के बीच 4.74 करोड़ राशन कार्ड रद्द किए गए हैं. इसी तरह इस बार 70 लाख राशन कार्ड धारकों को संदिग्धों की सूची में रखा गया है. इस डेटा के बारे में सही जानकारी जुटाने का काम किया जा रहा है.

इन कार्ड धारकों के कार्ड रद्द कर दिए गए और नए जोड़े गए।

खबरों के मुताबिक पांडे जी ने कहा है कि अगर 70 लाख कार्डों में से 50 से 60% कार्ड गलत पाए जाते हैं, तो उनके स्थान पर नए राशन कार्ड के पात्र शामिल किए जाएंगे. उन्होंने यह भी बताया है कि पिछले 9 वर्षों में 4.74 करोड़ राशन कार्ड रद्द किए गए हैं और 19 करोड़ नए लोगों को जोड़कर लाभ प्रदान किया गया है. यानी अपात्र राशन कार्ड रद्द होने के बाद नए पात्र लोगों के नाम शामिल किए गए।

2016 में रद्द किए गए राशन कार्डों की अधिकतम संख्या

खाद्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 9 वर्षों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा 4.74 करोड़ राशन कार्ड रद्द किए गए। साल 2016 में 84 लाख से ज्यादा राशन कार्ड रद्द किए गए। यह पिछले 9 वर्षों के दौरान एक साल में रद्द किए गए कार्डों की सबसे अधिक संख्या थी।

कोविड महामारी के दौरान वर्ष 2020 और 2021 में 46 लाख राशन कार्ड रद्द किए गए। आपको बता दें कि 9 साल में सबसे ज्यादा 4.74 करोड़ राशन कार्ड रद्द किए गए जो यूपी के थे। अकेले यूपी में इस दौरान 1.73 राशन कार्ड रद्द किए गए। इसके बाद पश्चिम बंगाल में 68.62 लाख और महाराष्ट्र में 42.66 लाख राशन कार्ड रद्द किए गए।

Important Links

E Shram Card Ka Paisa Kiase Check Kare Click Here
UP Free Laptop Yojana List Name Check 2022  Click Here
UP Ration Card List 2022 Click Here
UP Free Laptop Yojana 2022 Online Click Here
E Sharm Card Payment List Declared Click Here
Telegram Channel Click Here
उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना लाभार्थी सूची यहाँ से देखे  Click Here
E Shram Card Payment List  Click Here
पीएम किसान सम्मान निधि योजना 
Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page