UP Board Exam 2022 यूपी बोर्ड ने जारी की नई सूचना परीक्षा में बैठने से पहले एक बार जरूर देखें

UP Board Exam 2022 यूपी बोर्ड ने जारी की नई सूचना परीक्षा में बैठने से पहले एक बार जरूर देखें

UP Board Exam 2022 यूपी बोर्ड ने जारी की नई सूचना परीक्षा में बैठने से पहले एक बार जरूर देखें
UP Board Exam 2022 यूपी बोर्ड ने जारी की नई सूचना परीक्षा में बैठने से पहले एक बार जरूर देखें

UP Board Exam 2022

पोस्ट के बारे में जाने

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022- यूपी बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए जारी किए निर्देश- परीक्षा देने से पहले पढ़ें यूपीएमएसपी द्वारा यूपी बोर्ड के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश प्रशासकों के लिए निर्देश) पेज नंबर 12 पर उल्लिखित हैं, आप नीले रंग के लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड और पढ़ सकते हैं नीचे दिए गए।

(A) अभ्यर्थियों को आदेश – प्रथम दिन अभ्यर्थियों के अपने-अपने स्थान पर बैठने के पश्चात निम्नलिखित घोषणा केन्द्र प्रशासक एवं निरीक्षकों द्वारा करें तथा इन आदेशों की एक प्रति सूचना पट्ट पर भी चस्पा करें।

(B) आवेदन पत्र पर दूसरा हस्ताक्षर करते समय, आपको हस्ताक्षर के नीचे अपना रोल नंबर और तारीख का उल्लेख करना होगा और आवेदन पत्र के रोल नंबर के साथ रोल नंबर का मिलान करना होगा, साथ ही अपने चिट में विषय को ध्यान से देखना होगा। डेस्क पर नाम। यदि कोई अंतर है तो उस ओर निरीक्षक या केंद्र प्रशासक का ध्यान आकर्षित करें।

(c) प्रश्नपत्र के देर से या अनुपस्थित रहने का सही समय न जानने या प्रश्नपत्र की सही स्थिति न जानने का बहाना बेकार होगा।

(d) आवश्यक प्रविष्टियाँ उत्तर-पुस्तिका के प्रथम और अन्तिम मुखपृष्ठों पर छपे निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर ही करनी चाहिए।

(e) प्रश्न पत्र प्राप्त होने से पहले उत्तर पुस्तिका के कवर पेज पर प्रविष्टियां करने के अलावा, या

अंदर कुछ भी न लिखें अन्यथा अनुचित साधनों का प्रयोग माना जाएगा।

(f) प्रश्न पत्र प्राप्त होने पर, प्रश्न पत्र के शीर्षक को ध्यान से पढ़ना चाहिए और यह देखना चाहिए कि उन्हें सही प्रश्न पत्र मिला है। इसमें कितने पेज हैं या नहीं। यदि नहीं, तो उसे तत्काल संबंधित निरीक्षक को लौटा दें तथा सही एवं पूर्ण प्रश्न-पत्र प्राप्त करें, अन्यथा अनावश्यक समय बर्बाद करने अथवा गलत अथवा अपूर्ण पृष्ठ प्रश्नपत्र प्राप्त करने की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।

(g) परीक्षा हॉल में प्रश्न पत्र वितरित करने से पहले उम्मीदवारों को हर दिन अपनी डेस्क और खुद की जांच करनी चाहिए। इसमें कभी भी कोई गलती या चूक नहीं होनी चाहिए और यदि किसी प्रकार का कागज या किताब आदि है तो निरीक्षक को सूचित करें और उसे तुरंत परीक्षा हॉल के बाहर भेज दें।

अन्यथा, यदि कोई उक्त प्रपत्र निरीक्षक को मिलता है, चाहे वह परीक्षा से संबंधित हो या नहीं या उपयोग किया गया हो या नहीं, यह माना जाएगा कि उम्मीदवार ने अनुचित साधनों का उपयोग करने का प्रयास किया है और उम्मीदवार को नियमानुसार दंडित किया जाएगा। परिषद के नियम। परीक्षा हॉल में किसी भी अभ्यर्थी की तलाशी केंद्र प्रशासक द्वारा अधिकृत किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी समय की जा सकती है।

क यदि वे प्रयोग करते हुए या प्रयोग करने का प्रयास करते हुए पाए जाते हैं या दूसरों को किसी भी प्रकार का पेपर लेते या देते हुए पकड़े जाते हैं, तो उन्हें इस परीक्षा और परिषद द्वारा आगामी परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा।

उन्हें अपने प्रश्न पत्र पर कुछ भी नहीं लिखना चाहिए। जो भी रफ सॉल्यूशन करना है, उसे कवर पेज के पीछे या अपनी संबंधित उत्तर पुस्तिका के किसी अन्य बाएं पेज पर करें और उस पर रफ वर्क लिखकर काट लें।

परीक्षाओं में नकल की प्रवृत्ति को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश लोक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 1998 लागू है। उक्त अधिनियम की संबंधित धाराओं के अनुसार नकल करते पकड़े गए अभ्यर्थियों का परिणाम रोक कर उनकी परीक्षा के संबंध में निर्णय परिषद द्वारा गठित निस्तारण समिति द्वारा लिया जायेगा।

IMPORTANT LINKS

UPMSP Board – Official website
Click Here
UP Board All Model Papers 2022 Download Click Here
UPMSP 30% off Syllabus Click Here
Telegram fast update on up board Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page