UP Board Result Kab Aayega 2023: यूपी बोर्ड रिजल्ट की तिथि घोषित, इस दिन आएगा रिजल्ट

UP Board Result Kab Aayega 2023: यूपी बोर्ड रिजल्ट की तिथि घोषित, इस दिन आएगा रिजल्ट

UP Board Result Kab Aayega 2023: उत्तर प्रदेश सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल प्रैग्राज की ओर से, 10 मार्च 2023 को कक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी, जिसका परिणाम देश के लगभग 58 लाख छात्रों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। और यह सवाल ज्यादातर छात्रों के दिमाग में उत्पन्न हो रहा है कि “अप बोर्ड रिजल्ट काब अयेगा 2023” यूपी बोर्ड 2023 का परिणाम तब आएगा जब यूपी बोर्ड परिणाम की जाँच के लिए परिणाम वेबसाइट की जांच करने के लिए आएगा। ADI के बारे में जानकारी इस पोस्ट में दी गई है, इसे अंत तक पढ़ें।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में जो छात्र शामिल हैं उन्हें यूपी बोर्ड के परिणाम की जानकारी होनी चाहिए। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा जिसे छात्र अपने रोल नंबर के माध्यम से रिजल्ट देख पाएंगे।

या हमारे द्वारा दी गई डायरेक्ट लिंक के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं यदि छात्र द्वारा एडमिट कार्ड खो गया है और रोल नंबर भूल गए हैं तो वह अधिकारी वेबसाइट पर जाकर दोबारा एडमिट कार्ड डाउनलोड कर अपना रोल नंबर प्राप्त कर सकते हैं और अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए टेलीग्राम चैनल ग्रुप को ज्वाइन करें।

UP Board Result 2023

विषय विवरण
परीक्षा का नाम उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं /12वीं परीक्षा
बोर्ड का नाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)
परीक्षा की आवृत्ति साल में एक बार
रिजल्ट का नाम 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट
रिजल्ट घोषित होने की तिथि अप्रैल 2023 (संभावित)
परीक्षा संख्या 70
व्यावहारिक संख्या 30
परीक्षा अवधि 3 घंटे 15 मिनट
आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in

यूपी बोर्ड का परिणाम कब आएगा?

यूपी बोर्ड के परिणाम 2023 होंगे: पिछले साल, बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षा 24 मार्च से 12 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। जबकि इस वर्ष 2023 में, दसवीं और बारहवीं परीक्षाएं 04 मार्च को समाप्त होंगी।

2022 में, यूपी बोर्ड X और XII के परिणाम 18 जून को जारी किए गए थे। लेकिन इस साल, परीक्षा के साथ कॉपी जांच की प्रक्रिया भी पहले भी शुरू हो रही है। इसलिए, इस वर्ष यानी 2023 में, यूपी बोर्ड का परिणाम पहले आएगा।

यूपी बोर्ड क्लास 10 का परिणाम कब निकलेगा?

हिंदुस्तान अखबार के अनुसार, यूपी बोर्ड के दसवें का परिणाम अप्रैल के महीने में जारी किया जा सकता है। अखबार के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा के साथ -साथ कॉपी मूल्यांकन की समाप्ति के कारण, यूपी बोर्ड दसवें का परिणाम इस साल अप्रैल के महीने में जारी होने की संभावना है।

यूपी बोर्ड क्लास 12 का परिणाम कब निकलेगा?

हिंदुस्तान अखबार के अनुसार, यूपी बोर्ड क्लास XII का परिणाम अप्रैल के महीने में जारी किया जा सकता है। अखबार के अनुसार, यूपी बोर्ड XII के परिणाम इस साल अप्रैल में जारी किए जाने की संभावना है, जो प्रारंभिक परीक्षा के साथ प्रतिलिपि मूल्यांकन के प्रारंभिक अंत के कारण है।

How To Check UP Board Result 2023

  • यूपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं।
  • अब यूपी बोर्ड 2023 का होम पेज ओपन होगा।
  • जिसमें आपको यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं रिजल्ट 2023 का लिंक दिखेगा
  • अब आप अपनी यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं/12वीं के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर नई रिजल्ट विंडो खुल जाएगी, यहां पर छात्रों को रोल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा।
  • अब आपको यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट आज आएगा।
  • बाद की जरूरतों को देखते हुए यूपीएमएसपी ऑनलाइन रिजल्ट मार्कशीट 2023 का प्रिंट लेकर रख लें।

 

Leave a Comment