UPTET Notification 2022: आखिर कब तक होगा यूपीटेट 2022 का नोटिफिकेशन जारी, जाने पूरी अपडेट

UPTET Notification 2022: आखिर कब तक होगा यूपीटेट 2022 का नोटिफिकेशन जारी, जाने पूरी अपडेट

UPTET Notification 2022: आखिर कब तक होगा यूपीटेट 2022 का नोटिफिकेशन जारी, जाने पूरी अपडेट

UPTET Notification 2022: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDElEd) जल्द ही UP TET (UPTET 2022) परीक्षा की अधिसूचना जारी करने जा रहा है। उम्मीदवार लंबे समय से UPTET परीक्षा नोटिस का इंतजार कर रहे हैं। शिक्षा विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी होते ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जो उम्मीदवार यूपीटीईटी 2022 परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कब जारी हो सकता है नोटिफिकेशन
शिक्षा विभाग या प्रदेश प्रशासन ने अभी तक नोटिफिकेशन जारी करने की डेट का ऐलान नहीं किया है. लेट हुए सेशन की वजह से भर्ती परीक्षाओं की डेट्स भी इस वर्ष प्रभावित हुई हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो UPTET 2022 का नोटिफिकेशन अक्‍टूबर के अंत तक रिलीज़ किया जा सकता है. उम्‍मीदवारों को सलाह है कि वे किसी भी अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

परीक्षा पैटर्न

परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो इसके तहत कुल 2 पेपर होते हैं। जिसमें कक्षा 1 से 5 के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से 8 के लिए पेपर 2 होता है। प्रत्येक पेपर में समान अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

आवेदन शुल्क

पेपर -1 और पेपर -2 (लेवल 1 और लेवल 2) के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क हैं। पेपर 1 के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है। वहीं दिव्यांगजन को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

पेपर-2 के लिए सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये है, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) के लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये है। उम्मीदवारों को पेपर-1 और पेपर-2 के लिए अलग-अलग शुल्क देना होगा। .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page