यूपी में सरकार का बड़ा तोफा, 25 लाख मोबाइल बटेगी यूपी सरकार छात्रों के लिए बड़ी खुश खबरी ​

यूपी में सरकार का बड़ा तोफा योगी आदित्यनाथ सरकार अगले महीने से स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के तहत छात्रों को 25 लाख मुफ्त स्मार्टफोन का वितरण शुरू करने की योजना बना रही है। पहले चरण में 3.75 लाख सैमसंग और लावा स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे, जिसके लिए मंगलवार को 372 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। मंगलवार को जारी आदेश के मुताबिक, योजना के तहत कुल 25 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति के लिए GEM पोर्टल के जरिए चार कंपनियों का चयन किया गया है.
​राज्य कैबिनेट ने इसी साल अगस्त में इसके लिए मंजूरी दे दी थी. स्मार्ट फोन और टैबलेट पांच साल की अवधि में वितरित किए जाएंगे। चालू वित्तीय वर्ष में इस योजना के लिए 3,600 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है, जिसके तहत स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा छात्रों और कौशल विकास पाठ्यक्रमों आदि में नामांकित लोगों को मुफ्त में स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।’
युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाना। इस संबंध में, इंफोसिस ने अपने सीएसआर प्रोजेक्ट के तहत यूपी सरकार को एक ‘स्प्रिंगबोर्ड’ प्लेटफॉर्म प्रदान किया है, जिस पर छात्रों को 3,900 पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों तक मुफ्त पहुंच मिलेगी। एक सरकारी अधिकारी ने कहा. इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए यूपी डेवलपमेंट सिस्टम्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड को नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है।

स्मार्टफोन किसे मिलेगा

जानने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें छात्रों को स्मार्टफोन पाने के लिए कहीं भी आवेदन करने की जरूरत नहीं है। शिक्षा संस्थानों और कॉलेजों को यह काम करना चाहिए। छात्रों को स्मार्टफोन पूरी तरह निशुल्क मिलता है; किसी भी तरह का भुगतान नहीं किया जाता है। शिक्षण संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों को अपने विद्यार्थियों की जानकारी digishakti.up.gov.in नामक सरकारी वेबसाइट पर अपलोड करनी चाहिए। इस वेबसाइट से स्कूल या विद्यार्थी योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

श्री विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण कार्यक्रम के दिशानिर्देश
छात्रों को डिजिशक्ति योजना और स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के तहत स्मार्टफोन और टैबलेट मिलने के लिए कोई पंजीकृत या आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को छात्र नामांकन डेटा मिलेगा, जो पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

छात्र अपने टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति की जानकारी अपलोड और सत्यापित कर सकेंगे।
डाटा में कोई गड़बड़ी होने पर छात्र अपने कॉलेज के नोडल अधिकारी को सूचित कर सकते हैं।
एसएमएस द्वारा नियमित रूप से विद्यार्थियों को उनके टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति की जानकारी दी जाएगी।

Leave a Comment