यूपी होमगार्ड भर्ती 2023: खुशखबरी आगयी होनेगार्ड के पदों पर भर्ती, 10वीं 12वीं पास कर सकेंगे आवदेन

यूपी होमगार्ड भर्ती 2023: खुशखबरी आगयी होनेगार्ड के पदों पर भर्ती, 10वीं 12वीं पास कर सकेंगे आवदेन

यूपी होमगार्ड भर्ती 2023: उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग के अंतर्गत नगर सैनिक के 30000 पदों पर 2023 में व्यक्तियों की अधिसूचना जारी की जानी है, जिसमें उत्तर प्रदेश के सभी महिला एवं पुरुष आवेदन कर सकते हैं तथा परीक्षा के दावेदार हो सकते हैं. उत्तर प्रदेश होम गार्ड विभाग में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए उत्तर प्रदेश होम गार्ड विभाग द्वारा एक बहुत ही अच्छा अवसर प्रदान किया गया है जो उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान कर सकता है। यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 की आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी की जानी है जिसके बाद आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 के तहत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास सभी प्रकार की जानकारी होना अनिवार्य है जो अधिसूचना जारी होने के बाद उसी में उपलब्ध कराई जाएगी।

उत्तर प्रदेश के सभी इच्छुक और पात्र उम्मीदवार यूपी होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, सबसे पहले उन्हें अधिसूचना के माध्यम से मुख्य जानकारी जैसे आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता और पात्रता मानदंड, आवेदन शुल्क आदि की जांच करनी होगी। प्राप्त होगा, तभी वे अपनी पात्रता के अनुसार आवेदन कर सकेंगे। यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 की आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से की जाएगी। यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 की आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उत्तर प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी, आवेदक उम्मीदवार अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकेंगे।

यूपी होमगार्ड भारती 2023

उत्तर प्रदेश सरकार विभिन्न जिलों में होम गार्ड की 30000+ रिक्तियों की घोषणा करने जा रही है। समाचार सूत्रों के अनुसार, यूपी होमगार्ड भारती 2023 20 दिसंबर से पहले निकल जाएगी और फिर आप इस भर्ती के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि 10वीं पास और 12वीं पास उम्मीदवार यूपी होम गार्ड भर्ती 2023 के लिए पात्र हैं। इसके अलावा, आप इस भर्ती के लिए @ homeguard.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और फिर परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया के एक भाग के रूप में, आपको लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा, परीक्षा को पास करना होगा और फिर भारती में आगे चयनित होने के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा को पास करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप यूपी होम गार्ड ऑनलाइन फॉर्म 2023 भरते समय शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं क्योंकि अन्यथा आप भर्ती से वंचित रह जाएंगे।

UP Home Guard Bharti 2023, लेटेस्ट नोटिफिकेशन

उतर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही प्रदेश में 30000 से भी ज्यादा होमगार्ड के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश होमगार्ड विभाग द्वारा सरकार को पदों की रिक्ति सम्बंधित विवरण भेजा जा चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जल्द ही इस पर सहमति दिये जाने की सम्भावना है ऐसे में विभाग द्वारा शासन की सहमति मिलने के पश्चात होमगार्ड भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। विभाग द्वारा प्रदेश में होमगार्ड के 30000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है ऐसे में प्रदेश में जल्द ही होमगार्ड के 30000 से भी ज्यादा पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। इन पदों के माध्यम से सरकार द्वारा प्रदेश में विभिन जिलों में होमगार्ड के पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके लिए सरकार द्वारा स्थानीया निवासियो को ही प्राथमिकता दी जाएगी।

होमगार्ड भर्ती 2023 हेतु आवेदन शुल्क

अगर आप भी दसवीं कक्षा हो तरीन है और होमगार्ड भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए करने हेतु आवेदन शुल्क जमा करना होगा जो कि श्रेणी के अनुसार निर्धारित किया गया है जो कुछ इस प्रकार है-

  • सामान्य – 350
  • ओबीसी – 250
  • एससी / एसटी – 200

UP Home Guard आवश्यक दस्तावेज़

  • 10वीं की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वोटर कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

आवश्यक दस्तावेज़

यूपी होमगार्ड में भर्ती होने के लिए आपके पास 10वीं की मार्कशीट, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे दस्तावेज होने चाहिए। इस तैयारी के साथ सभी पात्र उम्मीदवार यूपी होमगार्ड भारती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UP Home Guard Bharti 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

नौकरी चाहने वाला उम्मीदवार जो किसी भी होमगार्ड जॉब पदों के लिए आवेदन करना चाहता है, वह यूपी पुलिस के आधिकारिक रोजगार पोर्टल यानी होमगार्ड.

  •  उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पोर्टल वेबसाइट खोलें
  • “आवेदन पत्र” बटन खोजें
  • किसी दिए गए पद के लिए पंजीकरण करें
  • सभी आवश्यक दस्तावेज “10वीं, 12वीं की मार्कशीट, डिप्लोमा या सीसीसी कोर्स सर्टिफिकेट और आवेदन पत्र पर उल्लिखित सभी विवरण अपलोड करें।
  • समापन तिथि से पहले सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • भविष्य में उपयोग के लिए भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड करे

Leave a Comment